Friday, May 17, 2024
Google search engine
Homeधर्म संस्कृतिभारत का सबसे बड़ा मंदिर, "श्रीरंगम रंगनाथस्वामी मंदिर".....

भारत का सबसे बड़ा मंदिर, “श्रीरंगम रंगनाथस्वामी मंदिर”…..

श्रीरंगम रंगनाथस्वामी मंदिर, जो कि भारत के तमिलनाडु राज्य के त्रिचियरापल्ली नगर में स्थित है, एक महत्वपूर्ण हिन्दू धार्मिक स्थल है। यह मंदिर विष्णु भगवान के पुरातन मंदिरों में से एक है और यह हिन्दू धर्म के चार मुख्य महाक्षेत्रों में से एक है, जिन्हें चार धाम के नाम से भी जाना जाता है। इसका निर्माण विशेष वास्तुकला के साथ किया गया है और इसका एक महत्वपूर्ण स्थान हिन्दू धर्म के इतिहास में है।

श्रीरंगम रंगनाथस्वामी मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है और यह भारतीय स्थापत्यकला के अद्वितीय उदाहरण में से एक है। यह मंदिर भगवान विष्णु के परम भक्त श्रीरंगनाथजी को समर्पित है, जिन्हें “रंगनाथस्वामी” के नाम से भी जाना जाता है। मंदिर का निर्माण मुख्य रूप से वैशिष्ट सम्राट गोविंदराज चोल द्वारा किया गया था और इसके बाद इसे विभिन्न राजवंशों ने आगे बढ़ाया और सुंदर सा संरचनात्मक रूप दिया।

मंदिर का पूरा क्षेत्रफल करीब 156 एकड़ है और इसके भीतर कई मंदिर, मण्डप और गोपुरम (मंदिर के प्रमुख प्रवेश द्वार) हैं। इनमें से सर्वोपरि गोपुरम वास्तविक भव्यता का प्रतीक है, जो मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार के रूप में स्थित है और इसकी ऊँचाई करीब 239 फीट है।

मंदिर के प्रमुख संरचनात्मक तत्वों में से एक है “राजगोपुरम” जिसे प्यार से “गोल्डन गोपुरम” कहा जाता है। यह गोपुरम तमिलनाडु की स्थापत्यकला की अद्वितीयता का प्रतीक है और इसकी सुंदरता दर्शनीय है।

श्रीरंगम रंगनाथस्वामी मंदिर के अंदर के क्षेत्र में, विभिन्न श्रृंगारिक प्रतिमाएँ हैं जो भगवान विष्णु के विभिन्न अवतारों को दर्शाती हैं। मंदिर के परिसर में एक अलग भव्य आकर्षण है, जिसे “चक्र तीर्थ” कहा जाता है, जो कि एक बड़ा प्राकृतिक तालाब है जिसमें संगमरमर से बनी छतरियाँ हैं।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें